जिलापंचायत अध्यक्ष का शपथ ग्रहण कार्य क्रम 


भगवन्त यादव

           नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष का शपथ ग्रहण एवं सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार मे हुआ। उक्त समारोह में जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम के द्वारा जिला पंचायत अध्यक्ष के पद पर निर्वाचित श्रीमती सावित्री जायसवाल को अध्यक्ष पद की शपथ ग्रहण करवाई  गयी। इसके बाद श्रीमती सावित्री जायसवाल के द्वारा नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलवाया गया।

       इस अवसर पर माननीय श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा की यशस्वी प्रधानमंत्री तथा कर्मठ मुख्यमंत्री के नेतृत्व में विकास का कारवां चल रहा है। चतुर्दिक विकास एवं विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से समाज के अंतिम पायदान पर व्यक्ति के पास पहुंच रहे हैं । प्रदेश में कई तरीके की योजनाएं चल रही हैं ।एक को दूसरे से जोड़ने का प्रयास चल रहा है। इस संदर्भ में उन्होंने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे, गंगा एक्सप्रेस वे की चर्चा की। उन्होंने कहा कि गांव-गांव को अच्छी सड़कों से जोड़ा जा रहा है। कोरोना महामारी में माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ की सराहना अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हो रही है ।उन्होंने कहा कि विकास ही नहीं विकास के साथ-साथ लोगों को सम्मान के साथ खड़ा रहने का अवसर भी प्रदान किया जा रहा है। कोरोना महामारी और लॉकडाउन का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के बावजूद प्रदेश में किसी को भी रोजी के लाले नहीं पड़े। पूरे देश में 80 करोड़ लोगों को निशुल्क खाद्यान्न की सेवा मुहैया करवाई जा रही है। संकट के समय में भी प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नेतृत्व में सम्मान के साथ खड़े रहने का अवसर दिया गया और कोरोना का डटकर मुकाबला किया गया। माननीय मंत्री जी ने  विकास को सही अमलीजामा देने  में  पंचायत की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया। 

             उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों को  सकारात्मक सोच का होना चाहिए।  क्षेत्र पंचायत में भी जनता के हितों का ध्यान रखने वाला, विकास कार्यों के माध्यम से अपने उत्तरदायित्व को निभाने वाला होना चाहिए। छोटी बड़ी निर्माण कार्यों को जिला पंचायत के माध्यम से सूचित किया जाना चाहिए। माननीय श्रम मंत्री ने बताया कि जिला पंचायत का जिले के विकास में महत्वपूर्ण योगदान होता है। यदि पूरे देश में विकास कार्य प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हुआ है तो माननीय मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश का विकास कार्य हुआ है। उन्होंने  जिला पंचायत अध्यक्ष से अच्छा कार्य करने अपेक्षा की। सभी निर्वाचित सदस्यों को शुभकामनाएं और बधाइयां देते उन्होंने कहा कि विकास कार्य करने की पूरी छूट है। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का संकल्प सबका साथ सबका विकास के स्तर पर कुशीनगर में भी कार्य होना चाहिए।  उन्होंने यह भी अपेक्षा की कि सब मिलकर जिले के विकास में सफलता दिलाने में कामयाब होंगे।

           मा0 सांसद कुशीनगर विजय कुमार दूबे ने बताया कि विकास की छोटी-छोटी आवश्यकता को पूरा करने के लिए जिला पंचायत सबसे बड़ी इकाई होती है। उन्होंने कहा कि कोविड  महामारी में जब अवरोध था तो उस अवरोध को दूर करके उत्तर प्रदेश के विकास की रफ्तार को आगे बढ़ाने का कार्य हुआ। उन्होंने बताया कि 40 वर्षों से जीर्ण शीर्ण हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में  निर्माण कार्य को पूरा किया गया। कोरोना में विकास की रफ्तार पर भले असर पड़ा हो किंतु कुशीनगर के विकास की रफ्तार में कमी नहीं आई । कुशीनगर को उन्होंने पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने की बात की । उन्होंने कहा कि पर्यटक स्थल के रूप में विकास के दृष्टिकोण से कुशीनगर  को भारत ही नहीं अंतरराष्ट्रीय पटल पर स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है।

            इस अवसर पर मा0 राज्य मंत्री श्री अतुल सिंह ने  कहा कि जनपद के विकास के स्तर पर उत्तर प्रदेश के प्रमुख स्थान के रूप में लाया जाएगा।

          माननीय विधायक खडडा  जटाशंकर त्रिपाठी ने कहा कि ये अति उत्साह का दिन है ।नवनिर्वाचित सदस्यों का उन्होंने अभिनंदन किया तथा जिलाधिकारी को उन्होंने सार्थक सोच वाला व्यक्ति बताया।

 माननीय विधायक कुशीनगर रजनीकांत मणि त्रिपाठी ने भी इसे खुशी का अवसर बताया। खुशी का इजहार और जीत का इजहार करने का दिन बताया। उन्होंने कहा कि विकास की गंगा दिल्ली से कुशीनगर तक पहुंची है। सभी जिला पंचायत सदस्यों से उन्होंने आग्रह किया कि विकास के प्रस्ताव को आगे बढ़ावे जिस पर जिला पंचायत अध्यक्ष कार्य करें। इस क्रम में पूर्व विधायक श्री पी के राय ने भी सभा को संबोधित करते हुए बताया कि खुशी का क्षण है। शुभकामनाएं देने का अवसर है । ये जिले की जनता की सरकार है।

          सभा को संबोधित करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष श्री प्रेमचंद मिश्र ने बताया  कि यह जिले की सर्वोच्च पंचायत है । उन्होंने गांव के अंतिम व्यक्ति तक विकास कार्य को पहुचाने की जरूरत बताई। उन्होंने यह भी बताया कि सरकार की योजनाओं को गांव तक पहुंचाने का प्रयास किया जाए।

              इस अवसर पर माननीय श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्य, माननीय सांसद कुशीनगर श्री  विजय कुमार दुबे, माननीय जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सावित्री जायसवाल , माननीय विधायक खड्डा श्री जटाशंकर त्रिपाठी , माननीय विधायक कुशीनगर रजनीकांत मणि त्रिपाठी, माननीय विधायक हाटा श्री पवन केडिया, दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री राजेश्वर सिंह तथा दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री श्री अतुल सिंह , पूर्व विधायक श्री पी के रॉय, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री प्रेम चंद्र मिश्र,  जिलाधिकारी एस0 राज लिंगम, मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनुज मलिक, अपर जिलाधिकारी विंध्यवासिनी राय , अपर पुलिस अधीक्षक ए पी सिंह नवनिर्वाचित जिला पंचायत सदस्य,अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत  विंध्याचल कुशवाहा  , जिला भाजपा महामंत्री श्री मार्कण्डेय शाही तथा  अन्य जनप्रतिनिधि गण मौजूद रहे।