स्कूली अनफिट वाहनों के खिलाफ होगा एफ0आई0आर0- जिलाधिकारी


 सुरक्षा की दृष्टि से प्रतिशत पंजीकरण हो गाड़ियों का


 स्कूली वालों की फिटनेस की जिम्मेदारी स्कूल/कालेजों के प्राधानाचार्यो/प्रबन्धकों/स्कूल वाहन स्वामियों - जिलाधिकारी


लखनऊ 06 जुलाई 2022(सूचना विभाग), जिलाधिकारी श्री सूर्यपाल गंगवार ने आज स्कूली वाहनों की फीटनेश/वैधता के सम्बन्ध में जिला विद्यालय निरीक्षक, बेसिक शिक्षा अधिकारी, आर0टी0ओ0/ए0आर0टी0ओ0 व स्कूल के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गयी।

बैठक में जिला प्रशासन ने कड़ा रूख अपनाते हुए कहा कि माह जुलाई में सत्र आरम्भ हो चुके है। स्कूली वाहनों के उ0प्र0 मोटर वाहन नियमावली 1998 के अध्याय नौ-क ”विद्यालयीय यानों हेतु विषेष उपबन्ध” में निर्धारित मानकों के अनुरूप स्कूली वाहनों को फिट रखें। ऐसे विद्यालयों के स्कूली वाहनों का जिनका पंजीकरण नहीं हुआ है उन स्कूलों की मान्यता जिला विद्यालय निरीक्षक व बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा नियमों का पालन करते हुए उनकी मान्यता रद्द करेंगे। उन्होंने पंजीकरण हेतु स्कूली वाहनों को तीन दिन के अन्दर कराने के निर्देश दिये है।

जिलाधिकारी ने कड़ा रूख अपनाते हुए कहा कि लखनऊ जनपद के समस्त स्कूल/कालेजों के प्राधानाचार्यो/प्रबन्धकों/स्कूल वाहन स्वामियों के खिलाफ जिला विद्यालय निरीक्षक के माध्यम से जिन विद्यालयों के स्कूली वाहनों के फिटनेस नही पायी गयी उनके खिलाफ धारा-302, धारा-307 जान से मारने के सम्बन्ध में सम्बन्धित धारा लगायी जायेगी। उन्होंने कहा कि यह कार्यवाही सुरक्षा की दृष्टि से की जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि सुरक्षा के दृष्टि से स्कूली वाहनों की फिटनेस शत-प्रतिशत हो, फीटनेस लेना स्कूल मालिकों/प्रधानाचार्यो का दायित्व है। उन्होंने बताया कि जयपुरिया के स्कूल वाहन बैगर पंजीकरण के चलाये जा रहे थे जिस कारण उस पर एफ0आई0आर0 की कार्यवाही की गयी, इसी तरह जे0डी0 कनका स्कूल की बस को पंजीकरण न होने के कारण सीज किया गया व एफ0आई0आर0 दर्ज की गयी। जिला प्रशासन अनफिट स्कूली वाहनों पर सख्त कार्यवाही करेगा इस कारण सभी स्कूल अपनी वाहनों का फिटनेस का रजिस्ट्रेशन तीन दिन के अन्दर कराये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती रिया केजरीवाल, परियोजना निदेशक, जिला विद्यालय निरीक्षक, सम्भागीय परिवहन अधिकारी, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी सम्बन्धित अधिकारी समस्त स्कूल/कालेजों के प्राधानाचार्यो/प्रबन्धकों/स्कूल वाहन स्वामियों आदि उपस्थित रहे।

-------------------------------------------------

मण्डलीय जिला सूचना कार्यालय लखनऊ।